बंद करे

ट्विन आइलैंड: रॉस एंड स्मिथ आइलैंड

रॉस और स्मिथ द्वीप वास्तव में दो द्वीप हैं – रॉस एंड amp; स्मिथ द्वीपों का एक समूह बनाने के लिए एक रेत बार द्वारा एक साथ शामिल हो गए। रॉस एंड amp; स्मिथ द्वीप समूह को दिगलीपुर में वन कार्यालय से वन परमिट की आवश्यकता है। अनुमति भारतीय पर्यटकों के लिए 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 500 रुपये है और इसे हर दिन (रविवार को छोड़कर) 6am से 2 बजे के बीच प्राप्त किया जा सकता है। एक मछुआरे की नाव (हिंदी में ‘डिंगी’) या एक स्पीड बोट को किराए पर लिया जा सकता है और सवारी में दिगलीपुर में एरियल बे जेटी से करीब 25 मिनट लगेंगे।

इन द्वीपों को वास्तव में सुंदर बनाता है और बाकी द्वीपों से अलग करता है यह है कि ये दो द्वीप प्राकृतिक, रेत बार से जुड़े हुए हैं। पानी रंग में क्रिस्टल स्पष्ट और मणि हरा है। रॉस में सूर्य स्नान स्मिथ द्वीप समूह एक अद्भुत अनुभव है। उच्च ज्वार के दौरान, रेत बार दो द्वीपों के बीच पानी का निशान छोड़कर गायब हो जाता है और कम ज्वार के दौरान रेत बार फिर से द्वीपों को राजसी दिखता है! द्वीप पर एक समुद्री अभयारण्य है जो इसे पानी के नीचे से सुंदर मूंगा चट्टानों और रंगीन प्रजातियों को खोजने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। समुद्र तट उष्णकटिबंधीय जंगल से घिरा हुआ है और कई पर्यटकों द्वारा ट्रेकिंग और ट्रेल लंबी पैदल यात्रा के लिए एक पसंदीदा जगह है। कोई भी स्कूबा डाइविंग जैसी गतिविधियों का चयन कर सकता है & amp; स्नॉर्कलिंग। स्पष्ट नीले पानी पूरे अनुभव में स्वच्छता का स्पर्श जोड़ते हैं। रॉस एंड amp; स्मिथ द्वीप ओलिव रिडली कछुए का घर हैं जिसका मतलब है, सही समय पर सही जगह होने के नाते, कोई भी कछुए घोंसले को देख सकता है!

फोटो गैलरी

  • रॉस और स्मिथ द्वीपसमूह के एरियल व्यू
  • रॉस एंड स्मिथ द्वीपसमूह के तट पर डिंगी
  • रॉस एंड स्मिथ द्वीप

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

वीर सावरकर एयरपोर्ट, एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के प्रवेश द्वार पोर्ट ब्लेयर के राजधानी शहर में स्थित है। पोर्ट ब्लेयर- चेन्नई, कोलकाता और नई दिल्ली से हवा से जुड़ा हुआ है। एयर इंडिया, जेट एयरवेज, जेट लाइट, गो एयर एंड स्पाइस जेट एयरलाइंस नियमित उड़ानें संचालित करती हैं।

ट्रेन द्वारा

कोई ट्रेन सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं

सड़क के द्वारा

नियमित बस सेवाएं दोनों सरकारी और निजी पोर्ट ब्लेयर से डिगलीपुर एटीआर के माध्यम से उपलब्ध हैं।